Posted On by &filed under Judgements.


Lok Sabha Debates
Urged To Arrange For The Return Of Mortal Remains Of Late King … on 4 August, 2000

Title: Urged to arrange for the return of mortal remains of Late King Prithviraj Chouhan buried in Kandhar, Afghanistan.

श्री प्रभुनाथ सिंह (महाराजगंज, बिहार) : महोदय, पृथ्वीराज चौहान इस देश के हिन्दू बादशाह रहे हैं। अफगानिस्तान के कंधार नगर में उनकी अस्थियां दफन की गईं। इस देश के लोगों की इच्छा है और जनभावना है कि कंधार से उनकी अस्थियों को हिन्दुस्तान में लाया जाए। इस संबंध में एक समति भी बनी हुई है, जो कई बार पत्राचार और डेलीगेशन के माध्यम से सरकार का ध्यान आकृष्ट कर चुकी है। २३ जुलाई, २००० को हिन्दुस्तान के अखबार में भी यह समाचार छपा हुआ था। यहां प्रमोद महाजन जी बैठे हुए हैं, हम उनसे निवेदन करेंगा कि इनकी जो अस्थियां कंधार में पड़ी हुई हैं, उसे हिन्दुस्तान में लाने के लिए सरकार अपने स्तर से कार्यवाही करे, यह देश के लोगों की इच्छा और मांग है।

हम यह महसूस करते हैं कि हम जो सरकार को निवेदन करते हैं, उसे सरकार गंभीरता से लेगी और इस पर अपने स्तर से कार्यवाही करेंगे। यहां मंत्री जी बैठे हुए हैं,…( व्यवधान) हम चाहेंगे, वह बताएं कि इसमें अपने स्तर से कार्यवाही करेंगे॥…( व्यवधान)

संसदीय कार्य मंत्री तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (श्री प्रमोद महाजन) : महोदय, हम इनकी भावना को संबंधित मंत्रालय तक पहुंचा कर देख लेंगे कि इसमें हम क्या कर सकते हैं।

 

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *

89 queries in 0.179 seconds.